How जॉगिंग के फायदे can Save You Time, Stress, and Money.

Wiki Article



गलतियां करने से डरना दूसरे व्यक्ति के सामने अपनी भावनाएं व्यक्त न कर पाना

लोग वजन घटाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग डायटिंग करते हैं, तो कुछ जिमिंग। इसके अलावा वेट लॉस के लिए योगा, जुंबा जैसी एक्टिविटी भी कई लोग करते हैं। इनमें से अधिकतर लोगों का सीधा मकसद होता है, वजन कम करना। इसके अलावा, कई लोग वजन कम करने के लिए जॉगिंग भी करते हैं। वजन घटाने के लिए अच्छी डायट के साथ-साथ वर्कआउट करना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि वर्कआउट करने से शरीर में मौजूद कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। वर्कआउट का सबसे आसान और बेहतर तरीका है जॉगिंग।

जॉगिंग के फायदे लेने के लिए जरूरी है कि आप जॉगिंग सही तरीके और ठीक टैक्नीक से करें नहीं तो आप किसी तरह की चोट का सामना कर सकते हैं। जब आप जॉगिंग करने के लिए तैयार हैं और इसे एक ट्राई देना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स और टिप्स को फॉलो करें-

हर लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी के लिए सबस्क्राइब करें iDiva को

डाइजेशन को दुरुस्त करना ईवनिंग वॉक के फायदे में से एक शानदार फायदा है। अगर आप डिनर के बाद वॉक के लिए जाते हैं तो आपका खाना डाइजेस्ट हो जाता है। रेग्युलर ईवनिंग में वॉक करने से डाइजेशन सिस्टम सही रहता है। आपको गैस, एसिडिटी की शिकायत नहीं रहती है।

और पढ़ें : वजन घटाने के लिए फॉलो कर सकते हैं डिटॉक्स डाइट प्लान

जगह पर दौड़ना या मौके पर दौड़ना ज्यादातर वार्म-अप सत्र का एक हिस्सा होता है, जिसके बाद अक्सर एक गहन व्यायाम दिनचर्या होती है। बाहर दौड़ने और जगह-जगह दौड़ने के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि आप उनके लिए अलग-अलग मांसपेशियों और गतिविधियों का उपयोग करते हैं। मौके पर दौड़ते समय जो मांसपेशियां आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं, वे नहीं लगी हैं। यह व्यायाम आपको निचले पैर को मजबूत करने में मदद करेगा।

• दो से तीन सेकंड इसी पोज़िशन में रहने के बाद सीधे खड़े हो जाए। इस training को करते वक़्त ध्यान रखे की आपकी कमर बिल्कुल सीधी होनी चाहिए।

कॉन्फिडेंट फील करने के लिए गलत आदतों को अपनाना

अपने हृदय गति को बढ़ाने के लिए वर्कआउट से पहले वार्म-अप एक्सरसाइज करना न भूलें। अपनी हृदय गति को सामान्य करने के more info लिए अंत में कूलडाउन करें।

सुबह उठकर जॉग करना या शाम को एक्सरसाइज करते वक्त जॉगिंग करना, दोनों ही फायदेमंद होते हैं और इनके अपने फायदे हैं। इन दोनों में अंतर केवल इतना है कि सुबह के समय कम तापमान के कारण आपके शरीर को जम्प-स्टार्ट करने में समय लग सकता है। इसके विपरीत, शाम के समय जॉग करने से फेफड़े की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है और आपको लंबी दूरी तक जॉग करने में सक्षम हो सकते हैं।

जॉगिंग करते समय हमेशा आगे की और देखे, इधर-उधर देखने की कोशिश न करें।

हिप्स कम करने के उपाय और तरीके इन हिंदी

जॉगिंग के तुरंत बाद या तुरंत पहले भोजन न करें।

Report this wiki page